एलआईसी की नई एंडोमेंट योजना


एलआईसी की नई एंडोमेंट योजना एक गैर-लिंक्ड योजना है जो सुरक्षा और बचत सुविधाओं का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करती है। यह संयोजन मृत पॉलिसीधारक के परिवार को परिपक्वता से पहले किसी भी समय और जीवित पॉलिसीधारकों के लिए परिपक्वता के समय अच्छी एकमुश्त राशि प्रदान करता है। यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

  1. लाभ: मृत्यु का लाभ:

 पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के मामले में, सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया है मौत का लाभ, “मृत्यु पर बीमित राशि” और साधारण उलटा बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, के योग के रूप में परिभाषित किया गया है, देय होगा। जहाँ, “सम एश्योर्ड ऑन डेथ” को बेसिक सम एश्योर्ड या वार्षिक प्रीमियम के 10 गुना से अधिक के रूप में परिभाषित किया गया है। यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख के अनुसार भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105% से कम नहीं होगा। जहां प्रीमियम सेवा कर, अतिरिक्त प्रीमियम और राइडर प्रीमियम को छोड़ देता है, यदि कोई हो।

परिपक्वता लाभ:

 निहित सरल प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ बेसिक सम एश्योर्ड, यदि कोई हो, तो सरवाइवल पर एकमुश्त देय होगा जो पॉलिसी अवधि के अंत में सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया है। मुनाफे में भागीदारी: नीति निगम के मुनाफे में भाग लेगी और निगम के अनुभव के अनुसार घोषित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्राप्त करने का हकदार होगा, बशर्ते कि नीति पूरी तरह से लागू हो। अंतिम (अतिरिक्त) बोनस को पॉलिसी के तहत उस वर्ष भी घोषित किया जा सकता है जब पॉलिसी परिणाम में या तो मृत्यु या परिपक्वता द्वारा दावा करती है, बशर्ते कि पॉलिसी कुछ न्यूनतम अवधि के लिए चली हो।

  • वैकल्पिक लाभ:
  •  

LIC की आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर: LICs की आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान के द्वारा वैकल्पिक राइडर के रूप में उपलब्ध है। आकस्मिक मृत्यु के मामले में, दुर्घटना लाभ सम बीमित राशि मूल योजना के तहत मृत्यु लाभ के साथ-साथ एकमुश्त देय होगी। दुर्घटना के कारण होने वाली आकस्मिक स्थायी विकलांगता के मामले में (दुर्घटना की तारीख से 180 दिनों के भीतर), दुर्घटना लाभ सम एश्योर्ड के बराबर राशि का भुगतान 10 वर्षों में फैली समान मासिक किस्तों में और भविष्य में दुर्घटना लाभ बीमित राशि के रूप में किया जाएगा। बेसिक सम एश्योर्ड के उस हिस्से के लिए प्रीमियम जो पॉलिसी के तहत एक्सीडेंट बेनिफिट सम एश्योर्ड के बराबर है, माफ कर दिया जाएगा।