Pension Plan

Your Dream planing is Here

Enjoy Some You-Time

Pension Plans

Pension during your old age. These policies are most suited for senior citizens and those planning a secure future, so that you never give up on the best things in life.

Life Insurance Retirement & Pension to select Best Pension Scheme

पेंशन योजनाएं आपके बुढ़ापे के दौरान पेंशन। ये नीतियां वरिष्ठ नागरिकों और सुरक्षित भविष्य की योजना बनाने वालों के लिए सबसे अनुकूल हैं, ताकि आप जीवन में सबसे अच्छी चीजों को कभी न छोड़ें।

LIC का नया जीवन निधि प्लान, सुरक्षा और बचत सुविधाओं के संयोजन के साथ एक पारंपरिक लाभ सहित योजना है. यह प्लान स्थगन अवधि के दौरान मृत्यु का कवर प्रदान करता है और पेंशन निहित होने की तिथि तक जीवित रहने पर वार्षिकी प्रदान करता है.

1. लाभ
a. निहित होने पर लाभ:

पॉलिसी चालू रहने की शर्त पर, पेंशन निहित होने पर बीमित व्यक्ति को मूल बीमा राशि के साथ अर्जित गारंटीशुदा अधिलाभ, निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस की राशि, यदि कोई हो, उपलब्ध कराई जाएगी.
बीमित व्यक्ति के पास लाभ की राशि का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध होंगे.

1. तत्क्षण वार्षिकी खरीदना

बीमित व्यक्ति के पास पेंशन के निहित होने पर आयकर अधिनियम के अंतर्गत अधिकतम अनुमत राशि को कम्यूट करने का विकल्प होगा. पेंशन निहित होने पर उपलब्ध संपूर्ण राशि या कम्यूटेशन पश्चात शेष राशि, जो भी स्थिति हो, का उपयोग प्रचलित वार्षिकी दरों पर तत्क्षण वार्षिकी खरीदने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए. कम्यूटेशन की अनुमति केवल तभी होगी यदि शेष राशि बीमा अधिनियम, 1938 की धारा 4 के प्रावधानों के अनुसार न्यूनतम राशि की वार्षिकी खरीदने के लिए पर्याप्त हो.
कुल हितलाभ राशि के, वार्षिकी की न्यूनतम राशि खरीदने के लिए अपर्याप्त होने की स्थिति में, वह राशि बीमित व्यक्ति को एकमुश्त भुगतान की जाएगी.
वार्षिकी केवल भारतीय जीवन बीमा निगम से ही खरीदी जानी चाहिए.
या

2. भारतीय जीवन बीमा निगम से कोई नया एकल प्रीमियम आस्थगित पेंशन उत्पाद खरीदने के लिए
इस विकल्प के अंतर्गत पेंशन निहित होने पर उपलब्ध संपूर्ण राशि का उपयोग कोई एकल प्रीमियम आस्थगित पेंशन उत्पाद खरीदने के लिए किया जाना चाहिए बशर्ते पॉलिसीधारक एकल प्रीमियम आस्थगित पेंशन उत्पाद को खरीदने के योग्यता मापदंडों पूर्ण करता हो.
बीमित व्यक्ति को पेंशन निहित होने की तिथि पर उपलब्ध कोई विशिष्ट विकल्प चुनने इच्छा के लिए, निहित होने की तिथि से कम से कम छ: माह पहले सूचित करना होगा.

  •  

 

b. मृत्यु हितलाभ:

पॉलिसी के प्रथम पाँच वर्ष के दौरान मृत्यु: पॉलिसी चालू रहने की शर्त पर, नामित व्यक्ति को मूल बीमा राशि के साथ अर्जित गारंटीशुदा अधिलाभ का भुगतान एकमुश्त राशि के रूप में या किसी वार्षिकी के रूप में या आंशिक रूप से एकमुश्त राशि और शेष राशि का भुगतान किसी वार्षिकी के रूप में किया जाएगा.
किसी भी स्थिति में, बशर्ते सभी देय प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया हो, किसी भी समय कुल मृत्यु हितलाभ की राशि, भुगतान किए गए कुल प्रीमियम (कर, अतिरिक्त प्रीमियम औरा राइडर प्रीमियम को छोड़कर, यदि कोई हो) के 105% से कम नहीं होगी .
वार्षिकी की राशि देय एकमुश्त राशि और उस समय प्रचलित तत्क्षण वार्षिकी दरों पर निर्भर करेगी.

 c. गारंटीशुदा अधिलाभ:

पॉलिसी पहले पांच वर्षों के लिए, प्रत्येक पूर्ण वर्ष हेतु प्रति हजार मूल बीमा राशि पर रू.50/- की दर से गारंटीशुदा अधिलाभ प्रदान करती है.

d.  लाभ में सहभागिता:

यदि पॉलिसी चालू हो, तो निगम के अनुभव के आाधार पर, निगम द्वारा घोषित की जाने वाली दरों और अवधियों पर पॉलिसियां साधारण प्रत्यावर्ती बोनस के लिए 6ठे वर्ष से निगम के लाभ में सहभागिता करेंगी.
जब मृत्यु या निहित होने के कारण पॉलिसी में कोई दावा उत्पन्न होता है, तो पॉलिसी के अंतर्गत उस वर्ष में अंतिम (अतिरिक्त) बोनस भी घोषित किया जा सकता है, बशर्ते पॉलिसी निश्चित न्यूनतम अवधि तक चालू रही हो.

2. वैकल्पिक हितलाभ:

LIC का दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता हितलाभ राइडर: LIC के दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता हितलाभ राइडर, नियमित प्रीमियम पॉलिसियों के अतंर्गत अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर वैकल्पिक राइडर के रूप में उपलब्ध है. दुर्घटना में मृत्यु होने की स्थिति में, मूल प्लान के अंतर्गत मिलने वाले मृत्यु हितलाभ के साथ दुर्घटना हितलाभ बीमा राशि का भुगतान एकमुश्त राशि के रूप में किया जाएगा. दुर्घटना के कारण होने वाली स्थायी विकलांगता की स्थिति में (दुर्घटना की तिथि के 180 दिनों के भीतर), दुर्घटना हितलाभ बीमा राशि के बराबर राशि का भुगतान 10 वर्षों तक समान मासिक किस्तों में किया जाएगा और दुर्घटना हितलाभ बीमा राशि के भावी प्रीमियम के साथ-साथ मूल बीमा राशि के उस भाग के प्रीमियम नहीं लिए जाएंगे, जो पॉलिसी के अंतर्गत दुर्घटना हितलाभ बीमा राशि के बराबर होती है. यदि मृत्यु होने के कारण अथवा उक्त 10 वर्ष की अवधि समाप्त होने से पहले पॉलिसी निहित हो जाने के कारण, पॉलिसी दावे में परिवर्तित हो जाती है, तो विकलांगता हितलाभ उन किस्तों का भुगतान, जो देय न हुई हों, एकमुश्त राशि के रूप में किया जाएगा.
दुर्घटना हितलाभ बीमा राशि, मूल बीमा राशि तक की राशि के लिए प्राप्त की जा सकती है, जो 1,00,000 और अधिकतम रु. 50 लाख (भारतीय जीवन बीमा निगम की व्यक्तिगत के अलावा समूह पॉलिसियां). यह लाभ केवल निहित अवधि तक के लिए ही उपलब्ध होगा. 


जीवन बीमा सर्वश्रेष्ठ पेंशन योजना का चयन करने के लिए सेवानिवृत्ति और पेंशन

पेंशन प्लान – चिंता मुक्त सेवानिवृत्ति जीवन रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ सेपेंशन प्लान के प्रीमियम की तुलना करें और खरीदें। शीर्ष … इसलिए, अपनी रिटायरमेंट के लिए योजना बनाने की शुरुआत करने में कभी देर नहीं होती और यह आपके व्यक्तिगत शोध करने और संबंधित विवरण जानने के लिए कुछ समय … कुछ यूलिप प्लान भी उपलब्ध हैं जिनमें निवेश की गई राशि बीमा कंपनी द्वारा ऋण या इक्विटी के रूप में निवेश किया जाता है। … रिटायरमेंट प्लान में आप अपनी आवश्यकता के अनुसार संचय अवधि का चयन कर सकते है।

The Best Experience Ever

पेंशन प्लान



पेंशन प्लान - चिंता मुक्त सेवानिवृत्ति जीवन रखने के लिए सर्वश्रेष्ठ सेपेंशन प्लान के प्रीमियम की

तुलना करें और खरीदें। शीर्ष ... इसलिए, अपनी रिटायरमेंट के लिए योजना बनाने की शुरुआत

करने में कभी देर नहीं होती और यह आपके व्यक्तिगत शोध करने और संबंधित विवरण जानने के

लिए कुछ समय ... कुछ यूलिप प्लान भी उपलब्ध हैं जिनमें निवेश की गई राशि बीमा कंपनी द्वारा

ऋण या इक्विटी के रूप में निवेश किया जाता है। ... रिटायरमेंट प्लान में आप अपनी

आवश्यकता के अनुसार संचय अवधि का चयन कर सकते है।
santosh yadav
Santosh Insurance Consultancy

Savour Your Next planig